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कैल्शियम के स्त्रोत

जिन खाद्द स्त्रौतों में कैल्शियम पाया जाता है वे निम्नलिखित हैं:-
  1. अनाज: गेहूं, बाजरा, दालें: मूग, मोठ, चना, राजमा, सोयाबीन, सब्जियां- गाजर, भिंडी, टमाटर, ग्वारफली, ककड़ी, अरबी, मूली, पत्तागोभी, मैथी, पुदीना, हराधनिया, करेला, चुकंदर, चौलाई, टिंडा, तुरई, नींबू, पालक, बथुआ, बैगन, लहसुन, लौकी, हरी मिर्च। 
  2. सूखे मेवे: बादाम, पिस्ता, मुनक्का, तरबूज के बीज, अखरोट, अंजीर। फल: अमरूद, आम, संतरा, अनानास, सीताफल, अनार, अंगूर, केला, खरबूजा, जामुन, नासपाती, पपीता, लीची, शहतूत, सेब।
  3.  दुग्ध पदार्थ: दूध, दही, पनीर, मक्खन। 
  4. कंद: अदरक, सूरन, रतालू। 
 कैल्शियम के अवशोषण के लिए विटामिन डी का सेवन बहुत जरूरी है। इसके लिए रोजाना 15 मिनट धूप पर्याप्त है।

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